सैमसंग को पीछे छोड़ FIRE-BOLTT(फायर-बोल्ट) बना विश्व का नंबर 2 स्मार्टवॉच ब्रांड

• काउंटरप्वाइंट की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, घरेलू ब्रांड ने 2023 की पहली तिमाही में 9% वैश्विक बाजार हिस्सेदारी हासिल की, उद्योग के दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया।

• FIRE-BOLTT(फायर-बोल्ट) हाई टेक्नोलॉजी इंडस्ट्रीज में शीर्ष 2 ब्रांडों में शामिल होने वाला पहला भारतीय ब्रांड बन गया।

• FIRE-BOLTT(फायर-बोल्ट) ने इस तिमाही में 57% की वृद्धि दर्ज की और इसके शिपमेंट में पिछले वर्ष की तुलना में लगभग तीन गुना वृद्धि हुई

भारतीय स्मार्ट वियरेबल ब्रांड FIRE-BOLTT(फायर-बोल्ट) ने वैश्विक स्मार्टवॉच बाजार में दूसरा स्थान हासिल कर स्मार्टवॉच उद्योग में नई क्रांति ला दी है। 2023 की पहली तिमाही की काउंटरपॉइंट रिपोर्ट के अनुसार, FIRE-BOLTT(फायर-बोल्ट) अब 9% बाजार हिस्सेदारी के साथ वैश्विक स्मार्टवॉच बाजार में भारत की स्थिति का नेतृत्व कर रहा है। इसने सैमसंग और हुवावे जैसे उद्योग के दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है। यह FIRE-BOLTT(फायर-बोल्ट) के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जिसने 2020 में सिर्फ 3 साल पहले स्मार्टवॉच श्रेणी में प्रवेश किया था। इस ब्रांड को हाल ही में आईडीसी द्वारा भारत का नंबर 1 स्मार्टवॉच प्लेयर घोषित किया गया था और काउंटरपॉइंट रिपोर्ट ने इस क्षेत्र में एक प्रमुख ब्रांड के रूप में अपनी स्थिति को और मजबूत किया है।

FIRE-BOLTT(फायर-बोल्ट) ने अक्टूबर 2020 में अपनी पहली स्मार्टवॉच लॉन्च करने के बाद से अभूतपूर्व वृद्धि दर्ज की है। ब्रांड की शुरुआत महज 0.3% बाजार हिस्सेदारी के साथ हुई थी और एक साल के भीतर 11.6% की चौंका देने वाली छलांग लगाई। वर्ष 2022 में, FIRE-BOLTT(फायर-बोल्ट) ने अपनी पहली स्मार्टवॉच लॉन्च के 15 महीनों के भीतर नंबर 1 स्मार्टवॉच ब्रांड बनकर उद्योग में तूफान ला दिया। ब्रांड ने साल 2022 की पहली तिमाही में 24.6% की बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा कर लिया और उद्योग के स्थिर गति से बढ़ने के बावजूद 2000% साल दर साल वृद्धि दर्ज की।

काउंटरपॉइंट की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, FIRE-BOLTT(फायर-बोल्ट) के शिपमेंट में पिछले वर्ष की तुलना में लगभग तीन गुना वृद्धि हुई और इस तिमाही में ब्रांड ने 57% की वृद्धि दर्ज की। रिपोर्ट में भारत के स्मार्टवॉच बाजार की प्रभावशाली वृद्धि पर भी प्रकाश डाला गया है, जिसने 2023 की पहली तिमाही में 121% की वार्षिक वृद्धि दर्ज की।

इसके अलावा, भारत के प्रधान मंत्री, श्री नरेंद्र मोदी द्वारा कार्रवाई के आह्वान से प्रेरित होने के बाद, FIRE-BOLTT(फायर-बोल्ट) ने मेक इन इंडिया की चुनौती को स्वीकार किया है। ब्रांड को इस बात पर गर्व है कि 2023 की पहली तिमाही में इसके पोर्टफोलियो का 99% से अधिक अब भारत में निर्मित है।

इस उपलब्धि के बारे में FIRE-BOLTT(फायर-बोल्ट) के सह-संस्थापक अर्नव किशोर और आयुषी किशोर ने कहा, “हम ग्लोबल फ्रंटरनर्स की लीग में एक भारतीय ब्रांड को स्थान देकर बेहद सम्मानित और गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। यह मील का पत्थर इनोवेशन, गुणवत्ता और किफायत पर हमारे विशेष ध्यान देने का प्रमाण है। हमारी फुर्तीली उत्पाद रणनीति, अनुसंधान एवं विकास पर विशेष ध्यान, और हमारे उपभोक्ताओं को सबसे किफायती लेकिन गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रदान करने की हमारी अटूट प्रतिबद्धता हमारे असाधारण विकास के सबसे मुख्य कारणों में से कुछ हैं। हम FIRE-BOLTT(फायर-बोल्ट) को एक वैश्विक शक्ति बनाने और निकट भविष्य में और भी बड़ी उपलब्धियां हासिल करने के लिए लगातार काम करना जारी रखेंगे।

पिछले छह महीनों में 30 से अधिक स्मार्टवॉच लॉन्च के साथ, FIRE-BOLTT(फायर-बोल्ट) ने सस्ती कीमत पर लेटेस्ट इंडस्ट्री फीचर्स की पेशकश करने वाली स्मार्टवॉच के कई विकल्पों के साथ बाजार को प्रभावित किया है। प्रोडक्ट्स, स्मार्ट फीचर्स और किफायती कीमत के प्रचार ने FIRE-BOLTT(फायर-बोल्ट) को स्मार्टवॉच श्रेणी में सबसे बड़े नामों में से एक बना दिया है।

FIRE-BOLTT(फायर-बोल्ट) ने अपनी यात्रा वर्ष 2015 में शुरू की थी और नवीनतम तकनीक के साथ विकसित बेस्ट-इन-क्लास प्रोडक्ट्स के साथ भारतीय बाजार में क्रांति लाने वाले पहले ब्रांडों में से एक था। युवा सह-संस्थापकों की एक टीम के नेतृत्व में, ब्रांड ने आज अपने क्रांतिकारी प्रोडक्ट पोर्टफोलियो, आक्रामक मार्केटिंग और बिक्री प्रयासों के साथ उद्योग में एक मानक स्थापित किया है। FIRE-BOLTT(फायर-बोल्ट) का स्मार्टवॉच बाजार में फिर से शीर्ष पर पहुंचना एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, और कंपनी इनोवेशन, गुणवत्ता और ग्राहकों की संतुष्टि के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के साथ अपनी अग्रणी स्थिति बनाए रखने के लिए तैयार है।

विस्तृत रिपोर्ट पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक करें:

https://www.counterpointresearch.com/india-smartwatch-market-yoy-growth-restricts-global-decline-q1-2023/